कैसे बनी हीरो स्प्लेंडर भारत के लोगों की पहली पसंद, जानिए आखिर क्या खास है इस बाइक में

जब भी किसी व्यक्ति को बाइक खरीदने का विचार आता है। तो उसके मन में सबसे पहले हीरो स्प्लेंडर का नाम जरूर आता है ऐसा इसलिए क्योंकि यह बाइक आपको हर तरह के फीचर्स देती है। जो कि आपको महंगी बाइकों में मिलते हैं यह बाइक लोगों के लिए हर तरह से उपयोग में आती है। जैसे कि कॉलेज, ऑफिस या फिर अप डाउन करना हो आप इसे किसी भी व्यवसाय के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। यह बाइक आपको 80000 से 90000 के बीच मिल जाती है जिससे कि यह बाइक एक बजे बाइक भी कहलाती है।

हीरो की तरफ से आने वाली यह बाइक भारत के बाइक मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक है लोग इस बाइक को ज्यादा से ज्यादा खरीदने का प्रयास करते हैं। क्योंकि इसका इंजन काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है जो कि लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है। इसके साथ ही बाइक का लुक डिजाइन लोगों को काफी ज्यादा अट्रैक्ट करता है। जिससे कि लोग इस बाइक को खरीदना पसंद करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको हीरो स्प्लेंडर से जुड़े कुछ खास फीचर बताने वाले हैं। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग प्रभावित होकर इस बाइक को खरीदते हैं।

Hero Splender Plus
Hero Splender Plus

1. इंजन परफारमेंस

इस बाइक में आपको 97.2cc सीसी का पावरफुल एयर कूल्ड इंजन मिलता है। जो कि इस बाइक को और भी ज्यादा खास बनाता है क्योंकि एक बजट बाइक होने के कारण इस बाइक में हमें 100 सीसी तक का इंजन मिल जाता है जबकि यदि हम 100cc के रेंज में और कोई दूसरी बाइक लेते हैं। तो उसकी कीमत हमें एक लाख से ऊपर देनी पड़ती है। इसी के साथ हीरो स्प्लेंडर का इंजन 8.02 PS का पावर और 8.05 का टार्क जनरेट करता है। इसी के साथ हमें इंजन में फॉर स्पीड गियर बॉक्स दिया गया है। यह बाइक आपको 60 से 70 के बीच का माइलेज बड़ी आसानी से दे देती है इसीलिए इस बाइक को माइलेज बाइक भी कहा जाता है।

2. डिजाइन और लुक

हर साल कंपनी जब भी इस बाइक का अपडेटेड मॉडल लांच करती है तो इसके डिजाइन और ग्राफिक्स में काफी ज्यादा बदलाव करती है और इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आकर्षक होते हैं। अभी हाल ही में 2022 और 23 मॉडल में कंपनी ने हीरो स्प्लेंडर बाइक के ग्राफिक्स में काफी ज्यादा बदलाव किए है। कंपनी ने बाइक को एक क्लासिक लुक देने की कोशिश की है और इसमें सिंगल स्ट्रिप्स ग्राफिक का इस्तेमाल किया है। इसी के साथ यह बाइक मार्केट में 12 अलग-अलग कलर में मिल जाती है। लेकिन इस बाइक को ज्यादातर लोग ब्लैक कलर में लेना पसंद करते हैं।

3. हीरो स्प्लेंडर के फीचर्स

हीरो हर साल स्प्लेंडर बाइक का एक अपडेटेड मॉडल लांच करता है जिसमें कि हर बार नए नए फीचर्स को शामिल किया जाता है। इस बाइक के 2021 और 22 मॉडल में आपको केवल एक स्पीडोमीटर और फ्यूल गेज दिया गया था जबकि 2023 मॉडल में हीरो ने इस बाइक को अपडेटेड वर्जन में लॉन्च किया और इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का इस्तेमाल किया इससे इस बाइक में और भी ज्यादा फीचर्स शामिल हो गए जैसे कि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल अलर्ट, एसएमएस अलर्ट, रियल टाइम माइलेज, फ्यूल इंडिकेटर. माइलेज इंडिकेटर. डिजिटल क्लॉक, और इसी के साथ हीरो ने इस बाइक में और भी कई तरह के अन्य फीचर्स देने की कोशिश की है इस बाइक में हमें एक यूएसबी चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है।

4. सस्पेंशन पेंशंस और ब्रेकिंग सिस्टम

बाइक राइड करते वक्त राइडर को किसी भी तरह की परेशानी ना हो और ज्यादा से ज्यादा कंसल्ट मिल सके इसलिए कंपनी ने इस बाइक में टेलीस्कोपिक फोर्क का इस्तेमाल किया है और इसी के साथ आपको बाइक रियर साइड साइड में 5 स्टेप एडजेस्टेबल टि्वनशॉक दिए है। इस बाइक में कंपनी ने किसी भी तरह से डिक्स वेरियन अब तक लॉन्च नहीं किया है। बाइक में हमें ड्रम ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है जोकि कॉम्बी ब्रेकिंग के साथ आता है।

इसे भी पढ़ें: Splendor Plus Vs Splendor Pro कोन सी Hero बाइक अच्छी है 2023

5. हीरो स्प्लेंडर की कंपीटीटर्स

हीरो स्प्लेंडर को कंप्लीट करने के लिए मार्केट में कई सारी गाड़ियां मौजूद है जो कि लगभग ₹100000 की रेंज में मिल जाती है जैसे कि हीरो होंडा शाइन, बजाज प्लैटिना 100 और टीवीएस स्टार सिटी प्लस। हीरो स्प्लेंडर को लेने से पहले आप इन बाइक के बारे में भी जानकारी ले सकते हो। यदि आपको इस प्राइस ले रेंज में यदि किसी स्कूटर की जरूरत है। तो आप होंडा एक्टिवा 6G या फिर हौंडा डीओ के साथ भी जा सकते हो। यदि आपको हीरो स्प्लेंडर के बारे में और भी कई सारी बातें जाननी है तो वह आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top