Tomato Price Hike: अचानक बदलते मौसम और भारी बारिश के कारण टमाटर ₹100 किलो से भी ऊपर

Tomato Price Hike: जून महीने के शुरू होते ही हमें मौसम में काफी ज्यादा अचानक बदलाव देखने के लिए मिले। कई जगह तूफान ने तबाही मचा दी। तो कई जगह भारी बरसात के कारण लोग काफी ज्यादा परेशान होने लगे। अचानक मौसम में हुए बदलाव के कारण इससे इंसानों को काफी ज्यादा तकलीफ होने लगी है।

लेकिन इसका सबसे ज्यादा बुरा परिणाम किसानों पर भी पड़ा क्योंकि जैसे ही मौसम ने अपना बदलाव करना शुरू कर दिया। वैसे ही किसानों को खेती करने में काफी ज्यादा परेशानी होने लगी ऐसे में अब इस बदलते मौसम और भारी बारिश के कारण सभी सब्जियों के मूल भाव पर काफी ज्यादा असर पड़ना शुरू हो चुका है।

Tomato Price Hike
Tomato Price Hike

मंडी में टमाटर का भाव क्या है?

लोग बदलते मौसम से बचने के लिए नए-नए उपाय तो ढूंढ लेते हैं लेकिन इससे जो किसानों को नुकसान होता है। इसके लिए कोई भी आगे आना नहीं चाहता ऐसे में इस भारी बारिश के कारण खेतों में हुई बर्बादी से अब टमाटर के भाव पर काफी ज्यादा बुरा परिणाम पड़ा है। टमाटर के भाव लगभग ₹100 किलो से भी ऊपर पहुंच चुके हैं ऐसे में आम जनता को अब काफी ज्यादा सोचना पड़ेगा।

अचानक टमाटर के बढ़ते भाव के कारण आम जनता काफी ज्यादा परेशान है। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि वह अब क्या करें टमाटर के इस तरह अचानक भाव बढ़ने से लोगों को काफी ज्यादा परेशानियां भी हो रही है जो लोग पहले अपने घरों में 1 किलो टमाटर लाया करते थे। अब वह केवल एक पाव टमाटर से ही अपना काम चला रहे हैं।

ऐसे में जो गरीब परिवार होते थे जो कि अपने घर पर केवल एक पाव टमाटर ही लेकर जाते थे। अब वह मंडी में जा भी नहीं रहे हैं इस साल 2023 में इस बदलते मौसम और भारी बारिश के कारण मंडी पर काफी ज्यादा बुरा असर पड़ा है।

यदि हमें प्रीलोड मई महीने की बात करें तो इन दोनों महीने में लगभग में टमाटर का भाव 20 से ₹30 किलो के बीच में देखने के लिए मिलता था। लेकिन अब अचानक जून महीने में बदलते मौसम और भारी बारिश के कारण अब हमें यही ₹20 किलो वाले टमाटर अब हमें ₹100 किलो के हिसाब से मिलने वाले हैं।

किस स्टेट में टमाटर के भाव में बदलाव हुई है?

यदि हम स्टेट के हिसाब से बात करें तो बदलते मौसम और बरसात के कारण इसका सबसे ज्यादा बुरा असर एमपी और गुजरात पर पड़ा है। यहां पर टमाटर के भाव लगभग ₹100 किलो से भी अधिक हो चुके हैं। ऐसे अब लोग टमाटर की खरीदी कम करने लगे हैं यदि कुछ दिनों तक इसी हालत मेरा तो हमें और भी अन्य सब्जियों के भाव में बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। एमपी और गुजरात समेत इसका और बुरा असर केरल, और महाराष्ट्र पर भी देखा गया है।

इतना ही नहीं एक रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया है कि यदि मौसम का हाल और कुछ दिनों तक ऐसा ही रहा तो हमें टमाटर के भाव लगभग ₹150 किलो तक भी देखने के लिए मिल सकते हैं। इन बढ़ते टमाटर के भाव पर आपके क्या विचार है यह आप हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top