जानिए कैसे बना Threads App दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

दिन-ब-दिन हमें कोई ना कोई नई टेक्नोलॉजी देखने के लिए मिलती रहती है। जैसे-जैसे स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है ऐसे में हमें कई सारे नए-नए सोशल मीडिया और एंटरटेनिंग एप्लीकेशन देखने के लिए मिलते हैं। ऐसे में आप हाल ही में मेटा द्वारा लांच किया गया सोशल मीडिया एप्लीकेशन जिसका नाम Threads यह काफी ज्यादा सुर्खियों में है। यह एक माइक्रोब्लॉगिंग एप्लीकेशन है जिसमें हम हमारे फोटोस और वीडियोस एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं।

बता दें कि इस एप्लीकेशन के लॉन्च होते ही इसके पूरे एक करोड़ डाउनलोड हो चुके थे देखते ही देखते अब यहां एप्लीकेशन पॉपुलर होते ही जा रहा है। Threads के अब तक गूगल प्ले स्टोर पर ही 5 करोड से भी ज्यादा डाउनलोड पूरे हो चुके है। इस एप्लीकेशन के पहले एक करोड़ डाउनलोड होने में कुछ ही समय लगा था वही यदि हम ट्विटर की बात करें तो ट्विटर को अपने पहले एक करोड़ डाउनलोड पूरे करने में लगभग 2 साल का समय लगा था। वही यदि हम फेसबुक की बात करें तो इसे पूरे 10 महीने का वक्त लगा था। लेकिन Thread App को केवल 1 दिन से भी कम का समय लगा।

Thread App Kya hai
Thread App Kya hai

Threads App क्या है?

यहां इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर हम बड़े आसानी से हमारे फोटो वीडियो टेक्स्ट मैसेजेस को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसमें हम कन्वर्सेशन भी कर सकते हैं। यह एप्लीकेशन हूबहू इंस्टाग्राम फेसबुक और व्हाट्सएप की तरह ही काम करता है। इस ऐप की मदद से हम वीडियो कॉल तथा वॉइस कॉल जैसे फीचर का भी आनंद उठा सकते हैं। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना काफी ज्यादा आसान है। आप इसे डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल स्टोर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Threads ने तोड़ दिए सभी रिकॉर्ड

Threads यह एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो कि ट्विटर को टक्कर देने के लिए मिटा द्वारा बनाया गया है। Threads केटीजी से डाउनलोड होने से इन्हें सभी तरह के डाउनलोडिंग रिकॉर्ड तोड़ दिया है। माइक्रोब्लॉगिंग एप Threads ने केवल 7 घंटे में ही अपने सबसे पहले 10 मिलियन डाउनलोड पूरे कर लिए थे यदि वर्तमान समय की बात करें तो इसके पूरे 50 मिलियन यानी कि 5 करोड डाउनलोड पूरे हो चुके हैं। इतने सारे डाउनलोड पूरे करने के लिए ट्विटर को तकरीबन 2 साल का समय लगा था। वही Threads App ने यह टारगेट कुछ ही दिनों में पूरा कर लिया जिस तरह से Threads App की पॉपुलर डी दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में यहां ट्विटर को पीछे छोड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: ChatGPT Vs Google Search: चैट जीपीटी और गूगल में कोन अच्छा है?

Threads ने सभी Apps को पीछे छोड़ दिया

Threads ने देखते ही देखते Meta के सभी सोशल मीडिया ऐप को डाउनलोडिंग के मामले में पीछे छोड़ दिया। मेटा की ऐप्स जैसे कि व्हाट्सएप फेसबुक और इंस्टाग्राम को अब Thread अब डाउनलोडिंग के मामले में पीछे छोड़ चुका है फेसबुक को अपने एक करोड़ यूज़र डाउनलोड होने में पूरे 10 महीने का समय लगा था। वहीं यदि इंस्टाग्राम की बात करें तो इसे एक करोड़ डाउनलोड पूरे करने में तकरीबन 2.5 महीने का समय लगा था। जबकि Threads को एक करो डाउनलोड पूरे करने में सिर्फ 7 घंटे का ही समय लगा ऐसे में देखा जाए तो Threads काफी तेजी से लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है।

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी एप्लीकेशन के लॉन्च होते ही उसकी इतनी ज्यादा पॉपुलरटी देखी गई है। इसके पहले भी कई सारे एप्लीकेशन से ऐसे आए जिन्होंने कुछ ही समय में अपने 10 मिलियन डाउनलोड पूरे कर दी है। ऐसे में अब हाल ही में लांच हुआ ओपन एआई का ChatBot ChatGPT इसने अपने 10 मिलियन काफी तेजी से पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया था। इसे अपने 10 मिलियन पूरे करने में सिर्फ 5 दिन का समय लगा था वही यदि हम और भी अन्य एप्लीकेशन की बात करें। तो नेटफ्लिक्स को अपने एक करोड़ यूजर डाउनलोड करने में पूरे 3.5 साल का समय लगा था और स्पॉटिफाई को यही माइलस्टोन पूरा करने में तकरीबन 5 महीने का समय लगा था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top