MG Comet EV: महज ₹7.98 लाख में मिलने वाली इस इलेक्ट्रिक कार ने मचा दी धूम

MG अब हाल ही कुछ महीनों पहले अपनी इलेक्ट्रिक कार। MG Comet को भारत में लॉन्च किया कंपनी ने इस कार की कीमत काफी ज्यादा किफायती रखी है। जिससे कि लोग इसे काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसकी एक शोरूम ऑन रोड कीमत कंपनी ने मात्र ₹7.98 लाख रुपए रखी है। दिखने में यह इलेक्ट्रिक कार काफी ज्यादा सिंपल है।

कंपनी ने इसमें किसी भी तरह के हाई ग्राफिक्स का इस्तेमाल नहीं किया है और यह एक कंपैक्ट कार है। जो कि देखने में भी काफी ज्यादा छोटी दिखाई पड़ती है। लेकिन इसकी डिमांड मार्केट में दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। पिछले महीने जून 2023 में MG Comet के कुल 1184 यूनिट की बिक्री हुई थी जो कि काफी ज्यादा बड़ी बात है।

एम जी के इतिहास में यह उनकी पहली इलेक्ट्रिक कार है। जिसने इतनी ज्यादा विक्रेता हासिल की है। इतना ही नहीं लोग इसके ऊपर काफी ज्यादा अच्छे Reviews भी दे रहे हैं। कंपनी इस कार की प्रोडक्शन काफी ज्यादा तेजी से अब करने लगी है। जिससे कि यह अंदाजा लग रहा है कि जुलाई महीने में इस कार की बिक्री लगभग 2000 यूनिट की हो सकती है। आइए जानते हैं कि आखिर क्या खास है इस EV Comet इलेक्ट्रिक कार में।

MG Comet EV
MG Comet EV

MG Comet EV: कीमत और वेरिएंट

देखने में यह एक कंपैक्ट इलेक्ट्रिक कार है। जिसकी कीमत कंपनी ने काफी ज्यादा किफायती रखी है जिससे कि आम लोग भी इस इलेक्ट्रिक कार को बड़ी आसानी से खरीद सके। इस कार की दिल्ली एक्स शोरूम कीमत ₹7.98 लाख से लेकर ₹9.98 लाख के बीच है। कंपनी इसे पूरे पैन इंडिया में बेच रही है इसी के साथ इसके 3 वेरिएंट मिलते हैं। जो कि Pace, Play और Push है। Comet EV को मॉडर्न लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें डुएल टोन और 3 मोनोट्यूब कलर का भी इस्तेमाल किया है। जिससे कि कार देखने में और भी ज्यादा शानदार दिखाई पड़ती है।

बैटरी पैक और रेंज कैपेसिटी

किसी भी इलेक्ट्रिक कार में उसका बैटरी पैक काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि जितना अच्छा बैटरी पैक इस्तेमाल किया जाता है वह इलेक्ट्रिक कार उतनी ही अच्छी और रेंज प्रोवाइड करती है इस चीज का एमजी ने अच्छी तरह से ध्यान रखा है MG Comet EV मैं हमें 17.3kWh का बैटरी पैक मिलता है जो कि एक बार पूरा चार्ज करने पर 230 किलोमीटर की रेंज प्रोवाइड करता है।

इतना ही नहीं एमजी में इसमें RWD इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है यह काफी ज्यादा पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर है जोकि 42 पी एस का पावर और 110 Nm का टार्क पैदा करने का ताकत सकता है यदि चार्जिंग समय की बात की जाए तो इसे चार्ज होने में लगभग 7 घंटे का समय लगता है क्योंकि यह बैटरी बैक 3.3kW पावर का चार्जर इस्तेमाल करता है।

Also, Read: Hyundai Exter Launch: 6 Airbags के साथ मिलने वाली यह है Hyundai की सबसे दमदार SUV

फीचर्स और सेफ्टी

जब भी हम कोई भी इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो हम सबसे पहले उसके फीचर्स देखते हैं। ठीक उसी तरह MG Comet मैं भी हमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के फीचर्स मिलते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार LED Headlights और टेल डैम के साथ आती है। इसमें कंपनी ने इंटीग्रेटेड डिजिटल स्क्रीन दी है जो कि तकरीबन 10.25 इंच की है। इसी के साथ इसमें हमें इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है। आप बड़ी आसानी से अपने एंड्रॉयड डिवाइस को कार से कनेक्ट कर सकते हो इसमें Keyless टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया है। जिससे आप बिना चाबी के इस्तेमाल करें अपने कार को lock या फिर unlock कर सकते हो।

फीचर के साथ सेफ्टी भी काफी ज्यादा जरूरी होती है सेफ्टी के लिए एमजी कॉमेंट में हमें Dual Front Air Bags मिलते हैं। जो कि काफी अच्छी बात है इसी के साथ कंपनी ने इसमें ABS दिया है। जो कि EBD टेक्नोलॉजी के साथ आता है इतना ही नहीं इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा और एयर पार्किंग सेंसर भी दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार को टक्कर देने के लिए मार्केट में कई सारी गाड़ियां मौजूद है जैसे कि Tata Tiago EV और Citroen eC3.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top