ChatGPT Vs Google Search: चैट जीपीटी और गूगल में कोन अच्छा है?

ChatGPT के लॉन्च होते ही काफी सारे लोगों ने इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। यह किसी भी प्रश्न का जवाब काफी ज्यादा सरल शब्दों में देता है। इसीलिए लोगों ने इसे काफी ज्यादा इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। जो लोग पहले गूगल पर सर्च करके अपने परेशानी का हल ढूंढते थे। वह लोग अब चैट जीपीडी का इस्तेमाल करने लगे हैं ऐसे में जो लोग कंटेंट क्रिएशन का काम करते थे जैसे कि यूट्यूब पर ब्लॉगर्स, कंटेंट राइटर, इनके मन में एक सवाल जरूर से आया होगा की क्या ChatGPT गूगल की जगह ले पाएगा?

आपके मन में इसी तरह से और भी कई सारे सवाल आते होंगे। आज हम आपको इस ब्लॉग आर्टिकल के माध्यम से आपके सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि ChatGPT Vs Google मैं कौन कितना अच्छा है।

ChatGPT Kya karata hai

ChatGPT Kya karata hai
ChatGPT Kya karata hai

ChatGPT एक पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatBOT टूल है। जोकि NLP (natural language processing) का इस्तेमाल करता है और यह इंसानों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब किसी Expert की तरह देने की कोशिश करता है। इसके द्वारा दिए गए प्रश्न के सवाल पूरी जानकारी के साथ होते हैं।

ChatGPT के किसी भी सवाल के जवाब को बिल्कुल सटीक तरीके से देने के कारण कई सारे लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अफवाह फैला रहे हैं कि, अब ChatGPT: Google, Job, Programmer और Content Writer की जगह ले लेगा।

आप इसकी मदद से केवल अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि कई सारे विभिन्न भाषाओं में बात कर सकते हो और अपने परेशानी का जवाब ले सकते हो। इसके द्वारा दिया गया किसी भी प्रश्न का जवाब सातवीं कक्षा का बच्चा भी पढ़ कर समझ सकता है।

ChatGPT से किसी भी चीज का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इसे Input Command देना पड़ता है। जिसे चैट जेबीटी समझकर आपके लिए OutPut रिजल्ट जनरेट करता है। जिसे कि आप बड़ी आसानी से पढ़ कर समझ सकते हो।

कई बार हमारे मन में कोई ऐसा प्रश्न आ जाता है और उस प्रश्न का जवाब जानने के लिए हम कई सारे लोगों से और रिसर्च करते हैं। लेकिन फिर भी हमें उस प्रश्न का जवाब सटीक तरीके उसे नहीं मिल पाता है। ऐसे में यदि आप चैट जीपीटी से सवाल पूछते हो। तो चैट जीपीटी आपको आप की लोकल भाषा में जवाब देकर काफी ज्यादा सरल तरीके से समझाता है। ऐसे में ChatGPT का इस्तेमाल करने से आपका काफी ज्यादा समय भी बच जाता है।

ChatGPT Vs Google: Research Algorithms

ChatGPT Vs Google Research Algorithms
ChatGPT Vs Google Research Algorithms

ChatGPT और Goolge यह दोनों अलग-अलग तरह से काम करते हैं ChatGPT Pre-trained Transformer tool है। यह किसी भी सवाल का जवाब देने से पहले कई सारे वेबसाइट का डाटा जमा करता है और फिर एक फाइनल रिजल्ट यूजर को प्रोवाइड करता है। जिसमें कि किसी भी तरह की रिसर्च नहीं होती है। ऐसे में ChatGPT के द्वारा दिया गया डाटा कई बार गलत भी होता है।

कई बार यह सवाल का जवाब देने में समय लगाता है लेकिन जब आप किसी चीज को गूगल पर सर्च करते हो तब आपको वहां Revelant Websites जिस पर Expert द्वारा आर्टिकल लिखे होते हैं और Google Search से मिलने वाली जानकारी कभी भी गलत नहीं होती है क्योंकि यह एक्सपर्ट द्वारा दी गई होती है।

Chat GPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके हमारे सामान्य सवालों का जवाब दे सकता है। हम इसे किसी भी तरह की ताजी जानकारी नहीं ले सकते हैं। यह हमें किसी चीज को सीखने के लिए काफी ज्यादा मदद करता है।

ChatGPT Google से कैसे अलग है?

Chat GPT को OpenAi कंपनी द्वारा बनाया गया है। यह Human Like Reponses देता है और इसीलिए लोग इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

यदि आपको कहीं घूमने जाना है और आप “Travel Plan” बनाना चाहते हो। तो आप गूगल पर जाकर सर्च करोगे वहां पर आपको कई सारे वेबसाइट में अलग-अलग डाटा मिलेगा आपको वह सभी डाटा पढ़ना होगा और आपको फिर टेक फाइनल Travel Plan बनाना होगा। इसमें आपका काफी ज्यादा समय लग सकता है लेकिन यदि आप Google की जगह चैट जीपीटी से पूछते हो ChatGPT आपको स्टेप बाय स्टेप तरीके से “Travel Plan” बना कर देता है और इसमें आपका काफी ज्यादा समय बच जाता है।

ChatGPT से आप किसी भी चीज की Guidence ले सकते हो। इसके लिए आपको चैट जीपीटी में कमांड देना पड़ता है कमांड देते वक्त आप ध्यान दें कि आपको ChatGPT से आसान शब्दों में सवाल पूछना है। जिससे कि चैट जीपीटी आपके द्वारा पूछे गए सवाल को बड़ी आसानी से समझ सके।

यदि आपको चैट जीपीटी के द्वारा दिया गया जवाब समझ में नहीं आता है। तो आप “regenrate response” कर सकते हो इससे ChatGPT आपको उसी प्रश्न का दूसरा जवाब लिखकर देता है।

Google ChatGPT से कैसे अलग है?

Google एक सर्च इंजन है जोकि यूजर द्वारा पूछे गए सवाल के संबंधित वेब साइट्स ब्लॉग और वीडियोस को सजेस्ट करता है। जिससे कि यूजर को जिस वेबसाइट से जानकारी हासिल करनी होती है। यूजर उस वेबसाइट को ओपन करके पड़ सकता है।

वेबसाइट में एक्सपर्ट द्वारा Content लिखा जाता है। इसीलिए वेबसाइट पर दी गई जानकारी बिल्कुल सटीक होती है। जिससे कि यूजर एक बार किसी वेबसाइट पर जाता है तो वह उसके प्रश्न का पूरा जवाब बड़ी आसानी से पढ़ कर समझ सकता है।

Google Search Engine यूजर को कई सारे इमेजेस और वीडियोस भी सजेस्ट करता है। जिसे की यूजर देखकर और भी अच्छी तरह से अपने परेशानी का समाधान लेता है। वहीं यदि हम चैट जीपीटी की बात करें तो चैट जीपीटी यूजर को किसी भी तरह से कोई भी इमेजेस या फिर वीडियोस नहीं दिखाता है। जिससे कि कई बार यूजर को समझने में परेशानी होती है।

Google Search में आपको हमेशा Latest News या जानकारी मिलती है जिससे कि आप हमेशा Updated Information को ले सकते हो। वही यदि हम ChatGPT की बात करें तो यह हमें पुराने डाटा को समझकर एक रिपोर्ट बना कर देता है जो कि कई बार गलत होती है।

Google Search Vs Google: ChatGPT की तुलना में Google के फायदे

Google Search vs ChatGPT
Google Search vs ChatGPT
Google SearchChatGPT Ai
Google पर हर विषय से संबंधित जानकारी उपलब्ध है।ChatGPT आपको हर विषय से जुड़ी जानकारी नहीं दे सकता है क्योंकि इसके पास Limited Data है।
आप किसी भी प्रश्न का जवाब Google Search के माध्यम से ले सकते हो।ChatCPT भी आपको किसी भी प्रश्न का जवाब आसान और सरल शब्दों में देता है।
Google Search आपको चैट जीपीटी के मुकाबले जल्दी रिजल्ट देता है।ChatGPT Response देने के लिए काफी ज्यादा वक्त लेता है।
Google आपको Setting का ऑप्शन देता है जिससे आप अपनी Location, Time, Date और Language को बड़ी आसानी से सेट कर सकते हो।Chat GPT आपको किसी भी तरह की सेटिंग ऑप्शन नहीं देता है इसमें आपको हर सवाल के लिए Command देना पड़ता है।
Google Search आपकी Location के हिसाब से Search Results दिखाता है।ChatGPT डाटा कलेक्ट करके आपको Result देता है।
गूगल के पास कई सारे फीचर्स है जैसे कि Images, News, Videos, Maps, Shopping, और BooksChatGPT मैं आपको किसी भी तरह की फीचर्स नहीं मिलते हैं।
यहां पर एक्सपर्ट द्वारा आर्टिकल्स लिखे जाते हैं।ChaGPT डाटा एनालाइज करके आर्टिकल जनरेट करता है
गूगल पर आप Tect, Voice या Saccing के माध्यम से भी सर्च कर सकते हो।चैट जीपीटी मैं आप केवल Text करके ही सर्च कर सकते हो
यहां पर आपको आर्टिकल के साथ Images, VideosProduct, Affiliate Pages, और Social Link भी सजेस्ट किए जाते हैं।यहां पर आपको केवल Text Contain Content ही दिया जाता है जिसे समझना कई बार मुश्किल होता है
Google के पास सभी Latest Topics का डाटा उपलब्ध है।ChatGPT के पास केवल 2021 तक का ही डाटा है

Google ka Kya Honga

ChatGPT के एडवांस फीचर्स के कारण कई सारे लोगों के मन में एक सवाल जरूर आता है कि, ChatGPT से गूगल सर्च का क्या होगा? Google के पास कई सारे ऐसे फीचर्स है। जो कि चैट जीपीटी के पास उपलब्ध नहीं है। गूगल एक सर्च इंजन है जो कि लोगों द्वारा पूछे गए सवाल के लिए वेब साइट्स और ब्लॉक आर्टिकल सजेस्ट करता है। गूगल चैट जीपीटी से बिल्कुल अलग है। चैट जीपीटी के पास पुराना डाटा है और गूगल हमेशा यूजर को नया और फ्रेश डाटा सजेस्ट करता है। इसीलिए चैट जीपीडी कभी भी गूगल सर्च को पीछे नहीं कर सकता।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल किसी एक्सपर्ट की तरह सवाल के जवाब तो देते हैं। लेकिन इनके पास किसी तरह की एक्सपर्टीज नहीं होती है। यह कई सारे वेबसाइट का डाटा पढ़कर एक फाइनल आउटपुट रिजल्ट यूजर के सामने रखते हैं। जो कि कई बार गलत होती है। वहीं यदि आप गूगल सर्च की बात करें तो गूगल सर्च हमें कई सारे वेबसाइट सजेस्ट करता है। जहां पर expert द्वारा डाटा दिया गया होता है। इसीलिए हम गूगल से मिलने वाली जानकारी पर भरोसा कर सकते हैं.

ChatGPT इंसानों की मदद करने के लिए बनाया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है। जो कि इंसानों की कई सारे कामों में मदद करता है। लेकिन कई सारे लोग ऐसा बता रहे हैं कि यह गूगल को पीछे छोड़ देगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। चैट जीपीटी से आप किसी भी सामान्य प्रश्न का जवाब ले सकते हो। लेकिन यदि आपको प्रॉपर रिसर्च करनी है तो आप गूगल का इस्तेमाल करें।

Recommended Article: ChatGPT Vs Bard Ai: कोन सा Ai टूल बेहतर है?

Conclusion

हमने आपको इस आर्टिकल में अच्छी तरह से बताया है कि गूगल सर्च कैसे चैट जीपीटी से अलग है। ChatGPT कभी भी गूगल को बदल नहीं सकता है। ChatGPT हमारे किसी भी काम में मदद कर सकता है। चाहे वह डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट क्रिएशन, या फिर किसी चीज के बारे में जानकारी लेनी हो। लेकिन यदि आप चैट जीपीटी की तुलना गूगल सर्च से करते हो। तो इसमें गूगल सर्च काफी ज्यादा एडवांस है और गूगल के पास कई सारे ऐसे फीचर्स से जो कि ChatGPT के पास नहीं है।

यदि आपको किसी चीज के बारे में रिसर्च करनी है और आप उसके बारे में डाटा कलेक्ट करना चाहते हो। तो आप ऐसे में गूगल की सहायता ले क्योंकि गूगल के पास latest डाटा होता है। जिससे कि आप अपनी रिसर्च पूरी तरह से कर सकते हो। लेकिन यदि आपको किसी चीज के बारे में या फिर कोई कोर्स और सीखना है। तो आप ऐसे में चैट जीपीटी की मदद ले क्योंकि आप चैट जीपीटी से किसी भी चीज को काफी ज्यादा आसान तरीके से सीख सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top